मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय | Measures to Improve Mental Health in Hindi
  1. Home  / B.Com / M.Com  / 
  2. मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय | Measures to Improve Mental Health in Hindi
मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय | Measures to Improve Mental Health in Hindi
मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय | Measures to Improve Mental Health in Hindi
मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय | Measures to Improve Mental Health in Hindi
मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय | Measures to Improve Mental Health in Hindi

मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय (Measures to Improve Mental Health)

आधुनिक समय में व्यक्ति शारीरिक रोगों की अपेक्षा मानसिक रोगों से अधिक ग्रसित है। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य के ज्ञान के साथ-साथ उसकी रोकथाम की भी उतनी ही आवश्यकता है। मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के कुछ उपाय निम्नलिखित हैं-

  1. छात्रों/बालकों के मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय
  2. शिक्षकों के मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय

छात्रों/बालकों के मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय (Measures to Improve Mental Health of Students/Children)

बालक के मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने का उत्तरदायित्व परिवार, विद्यालय तथा समाज का हैं। ये कारक न केवल बालक की असमायोजन से रक्षा करते हैं। वरन् उसकी समायोजन क्षमता को बढ़ाते हैं। ये कारक निम्नलिखित हैं-

1) पारिवारिक कारक (Family Factors) – परिवार मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में अग्रलिखित रूप से सहायक हो सकता है-

i) माता-पिता का व्यवहार (Parental Behaviour) – माता-पिता के उचित व्यवहार का असर सबसे ज्यादा बालक के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता हैं। वह परिवार जहाँ माँ अपने बच्चों को प्रेम और सुरक्षा प्रदान करती है तथा पिता अपने बच्चों के साथ अपना समय व्यतीत करते हैं तो उन परिवार के बालकों का मानसिक स्वास्थ्य उत्तम रहता है। अतः माता-पिता का व्यवहार बालक के मानसिक स्वास्थ्य में सहयोग देता है।

ii) परिवार का वातावरण (Home Environment) – बालक के मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए परिवार तथा परिवार के सदस्यों को शान्तपूर्ण वातावरण बनाए रखना चाहिए। यदि परिवार का वातावरण उत्तम होगा तो इसका बालक के मानसिक स्वास्थ पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

iii) विकास के लिए आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करना (Providing Essential Facilities for Development) – मानसिक रूप से स्वतन्त्रता, आत्मविश्वास और उत्तरदायित्व की भावना बालक में 6 वर्ष की आयु तक विकसित हो जाती है। परिवार को बालक के मानसिक योग्यता एवं स्वास्थ्य के विकास के लिए पूर्ण अवसर, सुविधा और वातावरण प्रदान करना चाहिए।

2) विद्यालय के कारक (School Factors) – बालक के व्यक्तित्व का विकास परिवार से शुरू होते हुए विद्यालय तक चलता है, तथा विद्यालय में विभिन्न साधनों के द्वारा यह कार्य सफलतापूर्वक सम्पन्न पन्न किया जाता है। अतः विद्यालय में मानसिक स्वास्थ्य की उन्नति के लिए निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए-

i) अच्छा वातावरण (Healthy Environment) – विद्यालय के वातावरण का बालक के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। यदि विद्यालय में सभी क्रियाएँ पूर्ण एवं उचित साधनों द्वारा होती हैं तो यह बालक के मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव डालती हैं।

ii) अनुशासन (Discipline) – बालक में आत्मानुशासन की भावना जागृत करने का उत्तरदायित्व विद्यालय का होता है। विद्यालय का अनुशासन जनतन्त्रीय सिद्धान्तों पर आधारित नहीं होना चाहिए।

iii) सन्तुलित और उपयुक्त पाठ्यक्रम (Balanced and Appropriate Curriculum) – पाठ्यक्रम बालक की आयु, रुचि और आवश्यकता के अनुकूल होना चाहिए। अतः पाठ्यक्रम में ऐसे विषयों का चयन करना उपयुक्त होगा जो बालक के विकास तथा मानसिक स्वास्थ्य में योगदान देते हो।

iv) शिक्षकों का स्नेहपूर्ण व्यवहार (Affectionate Behaviour of Teachers)- शिक्षक को बालकों से नम्र, शिष्ट और सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करना चाहिए क्योंकि यदि शिक्षक बालक से स्नेहपूर्ण व्यवहार करेगा तो यह उसके मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव डालेगा।

v) अच्छी नागरिकता की शिक्षा (Education of Good Citizenship) – बालकों को अच्छा नागरिक बनाने की शिक्षा विद्यालय से प्रारम्भ हो जाती है। बालकों में अच्छे गुणों के विकास के द्वारा उन्हें एक अच्छा नागरिक बनने में सहायता की जा सकती है।

शिक्षकों के मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय (Measures to Improve Mental Health of Teachers)

शिक्षकों के मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के उपाय निम्नलिखित हैं-

1) कार्यभार में कमी (Reduced Work Load) – यदि शिक्षकों के कार्य भार को कुछ कम कर दिया जाए तो वह कम समय में अधिक एवं अच्छा कार्य करेंगे जिससे उनका मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य का स्तर ऊपर उठेगा।

2) उचित वेतन (Appropriate Wages) – अध्यापकों के मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के स्तर को उन्नत करने के लिए यह आवश्यक है कि अध्यापकों को नियमित रुप से उचित वेतन दिया जाए। जिससे उनकी पारिवारिक एवं आर्थिक सभी आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके अतः उचित वेतन प्राप्ति से वह तनावमुक्त रहेंगे व अधिक रूचि से कार्य करेंगे।

3) नौकरी की सुरक्षा (Job Security) – अध्यापकों को उनकी सेवाएं सुरक्षित प्राप्त हों अर्थात् अल्पावधि की न हो और सेवानिवृत्ति के पश्चात् उन्हें पेंशन देने की उचित व्यवस्था की जाए। ये सुविधायें उसको भविष्य चिंता से मुक्त रखेंगी।

4) विद्यालय का वातावरण (Healthy Atmosphere in School) – विद्यालय में किसी भी अध्यापक के साथ पक्षपातपूर्ण व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए तथा सभी के साथ समान एवं उचित व्यवहार होना चाहिए। विद्यालय का अनुकूल वातावरण शिक्षक के मानसिक स्वास्थ्य के स्तर में वृद्धि करता है।

5) प्रशिक्षण संस्थाओं का सहयोग (Cooperation of Training Institutions) – अध्यापकों के मानसिक स्वास्थ्य स्तर को ऊँचा उठाने में प्रशिक्षण संस्थाओं का विशेष महत्व है। ये प्रशिक्षण संस्थाएँ विद्यार्थियों को उचित शिक्षा प्रदान करने में अध्यापक की सहायता करती है।

6) आत्मविश्वास में वृद्धि (Boosting Self-Confidence) – अध्यापकों को स्वयं के आत्मविश्वास में वृद्धि करना चाहिए ताकि वह विषम परिस्थितियों में धैर्य रखे और उनका सामना स्वयं कर सके। गेट्स एवं अन्य के अनुसार, यदि शिक्षक स्वयं को भली भांति समझ ले और स्वयं को वैसा ही मान ले, जैसा वह है। यदि वह उत्साहपूर्वक अपने जीवन निर्देशन में सक्रिय भाग ले, यदि वह स्वयं को वैसा ही मापे जैसा कि वह अपने जीवन को सही निर्देशन देने हेतु पूर्ण उत्साहित है और सक्रियता से भाग लेता है, तो वह अपने खुद के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

IMPORTANT LINK

Disclaimer: quizsansar.com does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. The material and information contained on this website is for general information purposes only. If you have a complaint about something or find your content is being used incorrectly then kindly mail us: sansarquiz@gmail.com


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *