बी2बी में जस्ट इन टाइम डिलीवरी से आप क्या समझते हैं? What do you mean by just-in-time delivery in B2B?
  1. Home  / Uncategorized  / 
  2. बी2बी में जस्ट इन टाइम डिलीवरी से आप क्या समझते हैं? <strong>What do you mean by just-in-time delivery in B2B?</strong>
बी2बी में जस्ट इन टाइम डिलीवरी से आप क्या समझते हैं? What do you mean by just-in-time delivery in B2B?
बी2बी में जस्ट इन टाइम डिलीवरी से आप क्या समझते हैं? What do you mean by just-in-time delivery in B2B?
बी2बी में जस्ट इन टाइम डिलीवरी से आप क्या समझते हैं? What do you mean by just-in-time delivery in B2B?
बी2बी में जस्ट इन टाइम डिलीवरी से आप क्या समझते हैं? What do you mean by just-in-time delivery in B2B?

बी2बी में जस्ट इन टाइम डिलीवरी से आप क्या समझते हैं? इसमें क्या लाभ है। What do you mean by just-in-time delivery in B2B? What are its benefits.

जस्ट-इन-टाइम डिलीवरी (Just-in-Time Delivery)

जस्ट-इन-टाइम (जेआईटी) डिलीवरी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में एक रणनीति है जिसका उद्देश्य आपूर्तिकर्ताओं को उत्पादन या डिलीवरी शेडयूल के साथ ऑर्डर सिंक करना है। उदाहरण के लिए, एक कम्पनी जो घरेलू फर्नीचर आइटम बेचती है, लेकिन उनका निर्माण नहीं करती है, जब कोई ग्राहक खरीदारी करता है, तो वह निर्माता से फर्नीचर मंगवाती है। आवश्यक आधार। टोयोटा, डेल और मैकडॉनल्ड्स जैसी कंपनियाँ जेआईटी डिलीवरी सिस्टम पर पूंजीकरण करती हैं।

जस्ट-इन-टाइम डिलीवरी और सप्लाई चेन (Just-in-Time Delivery and the Supply Chain)

(1) आपकी आपूर्ति श्रृंखला के संदर्भ में, जेआईटी डिलीवरी न्यूनतम इन्वेंट्री को बनाए रखते हुए घर्षण को कम करने का काम करती है और यह सुनिश्चित करती है कि सामान समय पर वितरित किया जाए। जवाबदेही में सुधार करने और अपनी आपूर्ति श्रृंखला में लागत कम करने की चाहत रखने वाले व्यवसायों को अकेले प्रयास करने के बजाय, समय-समय पर वितरण सेवाओं में विशेषज्ञों के साथ सहयोगी साझेदारी विकसित करने से लाभ होता है।

(2) न्यूस्ट्रीम एंटरप्राइजेज, एलएलसी एक कुशल आपूर्ति श्रृंखला रणनीति बनाने या मौजूदा सिस्टम में सुधार करने वाली कंपनियों के लिए बहुत उपयुक्त है। एक व्यापक रसद और आपूर्ति श्रृंखला कम्पनी होने के अतिरिक्त लाभ के साथ, हमारे विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि और ठीक-ठाक परिचालन प्रक्रियाएँ प्रदान करते हैं जो अंततः आपकी कम्पनी के पैसे बचाते हैं।

जस्ट-इन-टाइम डिलीवरी के लाभ (Benefits of Just-in-Time Delivery)

जेआईटी इन्वेंट्री प्रबंधन के कई फायदे हैं लेकिन बढ़ती दक्षता और लागत कम करना निस्संदेह सबसे महत्वपूर्ण लाभ हैं।

(1) क्षमता बढ़ाना- JIT को लागू करने से कम्पनी का उत्पादन और उत्पादकता बढ़ सकती है। वास्तव में, जेआईटी निर्माण में प्राथमिक फोकस दक्षता है। जेआईटी कर्मचारियों को सामग्री के भंडारण और रखरखाव के बजाय निर्माण या वितरण जैसे प्राथमिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने देता है। प्रक्रिया उन गतिविधियों को हटाने में मदद कर सकती है जो किसी कम्पनी और उसके ग्राहकों के लिए मूल्य नहीं जोड़ती हैं।

(2) लागत कम करना- लागत कम करना जेआईटी रणनीति का सबसे प्रभावशाली लाभ है। कई जगहों पर लागत में कटौती की जाती है। उदाहरण के लिए, परिवहन और भंडारण लागत को कम करके, निश्चित लागत में कटौती की जा सकती है, जिससे बेची गई वस्तुओं पर अधिक लाभ मर्जिन प्राप्त होता है। जेआईटी कच्चे माल, संग्रहीत उत्पादों और इन्वेंट्री से जुड़ी लागतों को खत्म करने में मदद करता है। स्टॉक की कम मात्रा में संग्रहीत और तेजी से चालू होने के साथ, कंपनियाँ अपनी सूची में कम निवेश कर सकती हैं। केवल आवश्यकतानुसार स्टॉक की खरीद से एक स्वस्थ नकदी प्रवाह बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, कम्पनी द्वारा रखे गए स्टॉक की मात्रा को कम करके, क्षतिग्रस्त होने या अप्रचलन में जाने वाले सामानों पर पैसा खाने की संभावना कम होगी। ऐसी वस्तुओं को आमतौर पर उनके प्रारंभिक मूल्य से कम पर खेप पर बेचा जाता है या लाभ हानि पर फेंक दिया जाता है। होल्डिंग में स्टॉक की मात्रा को कम करके, जेआईटी इन्वेंट्री प्रबंधन उन संसाधनों को मुक्त करता है जिनका उपयोग अलग-अलग और आमतौर पर अधिक प्रभावी ढंग से किया जा सकता है।

(3) सेंसिबल माइक्रो में, हम जेआईटी डिलीवरी प्रोटोकॉल के लिए कस्टम स्टॉकिंग प्रोग्राम की पेशकश करते हैं ताकि ग्राहकों के उत्पाद को वे जो चाहें प्राप्त कर सकें, जब वे इसे चाहते हैं। हम अर्धचालक, एकीकृत सर्किट, इंटरकनेक्ट, हार्डवेयर और निष्क्रिय घटकों सहित आज के सबसे अधिक मांग वाले उत्पादों का स्टॉक करते हैं। हम खुद को एक सोर्सिंग पार्टनर मानते हैं, प्रदाता नहीं। जस्ट-इन-टाइम स्टॉक नियंत्रण (अन्य मॉडलों की तुलना में के लाभों में पैसा और समय की बचत शामिल है। एक जेआईटी गोदान एक कम्पनी को वस्तुओं पर कम पैसा खर्च करने की अनुमति देता है। क्योंकि केवल संसाधनों को पूरा करने के लिए आवश्यक संसाधन होते हैं। गोदामों की जगह कम रखने के साथ-साथ उत्पादन रन कम हो जाते हैं ताकि निर्माता उत्पादों को और अधिक तेजी से भेज सकें।

जस्ट-इन-टाइम डिलीवरी सेवा की आवश्यकता किसे है?

(i) क्योंकि अलमारियों पर बिना बिका स्टॉक इन्वेंट्री होल्डिंग लागत को बढ़ाता है और जगह लेता है, लागत नियंत्रण इन्वेंट्री रणनीतियों की तलाश करने वाली कंपनियों को न्यूस्ट्रीम जैसी जेआईटी डिलीवरी कम्पनी का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।

(ii) यदि आप साइट पर इन्वेंट्री रखते हैं, तो समय-समय पर लॉजिस्टिक्स का लाभ उठाने से आपकी सुविधा और पूंजी दोनों में जगह खाली हो जाएगी ताकि आप अन्य परियोजनाओं में अधिक निवेश कर सकें जो आपकी कम्पनी को विकसित करने में मदद करती हैं।

(iii) एक जस्ट-इन-टाइम डिलीवरी सिस्टम में अत्यधिक प्रतिक्रियाशील और लचीली आपूर्ति श्रृंखला शामिल होनी चाहिए, क्योंकि बड़ी संख्या में शिपमेंट का समन्वय करना मुश्किल हो सकता है।

जस्ट-इन-टाइम डिलीवरी लॉजिस्टिक्स प्रक्रिया को लागू करने के मुख्य उद्देश्य हैं:

(i) स्पीड, सटीकता, दक्षता

(ii) उद्देश्यों को पूरा करने और जटिलता और अपशिष्ट को कम करने के लिए एक समन्वित और पारदर्शी प्रणाली डिजाइन आवश्यक है। एक रणनीतिक प्रक्रिया प्रवाह डिजाइन के अलावा, रणनीतिक योजना को निष्पादित करने के लिए विशेष बुनियादी ढांचे और एक सक्षम उत्पादन लाइन टीम की आवश्यकता होती है।

(iii) इसमें अत्याधुनिक मशीनरी और कर्मचारी शामिल हैं जो समस्या को हल करने और परिचालन क्षमता बढ़ाने में सक्षम हैं। न्यूस्ट्रीम के पास कम जोखिम वाली जेआईटी डिलीवरी प्रक्रिया को डिजाइन और निष्पादित करने में आपकी मदद करने के लिए बुनियादी ढांचा और अनुभवी कर्मचारी दोनों हैं जो आपको मुनाफे को अधिकतम करने और घर्षण बिंदुओं को कम करने में मदद करेंगे।

IMPORTANT LINK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *