बी2बी ई-कॉमर्स किन उद्योगों पर लागू होता है ? What types of Industry can B2B E-commerce applied to ?
  1. Home  / Uncategorized  / 
  2. बी2बी ई-कॉमर्स किन उद्योगों पर लागू होता है ? <strong>What types of Industry can B2B E-commerce applied to ?</strong>
बी2बी ई-कॉमर्स किन उद्योगों पर लागू होता है ? What types of Industry can B2B E-commerce applied to ?
बी2बी ई-कॉमर्स किन उद्योगों पर लागू होता है ? What types of Industry can B2B E-commerce applied to ?
बी2बी ई-कॉमर्स किन उद्योगों पर लागू होता है ? What types of Industry can B2B E-commerce applied to ?
बी2बी ई-कॉमर्स किन उद्योगों पर लागू होता है ? What types of Industry can B2B E-commerce applied to ?

बी2बी ई-कॉमर्स किन उद्योगों पर लागू होता है। What types of Industry can B2B E-commerce applied to ?

आपूर्तिकर्ता उन्मुख बाजार की विशेषताएँ (Characteristics of the Supplier Oriented Marketplace)

(1) आपूर्तिकर्ता उन्मुख मार्केटप्लेस ग्राहकों के एक समूह को उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं और उन्हें अपने स्वयं के व्यवसाय में समर्थन भी देते हैं। इसके अलावा, ग्राहक समुदायों, व्यक्तिगत उत्पादों और प्रत्यक्ष ग्राहक संबंधों के माध्यम से बड़ी संभावनाएँ हैं।

(2) आपूर्तिकर्ता उन्मुख मार्केटप्लेस का उपयोग करके, आपूर्तिकर्ताओं को विपणन और वितरण में नए प्रकार के बाजार चौनलों की पेशकश की जाती है। बिचौलियों का उपयोग किए बिना उत्पाद सीधे ग्राहक को बेचे जा सकते हैं। पगड़ी, ली, किंग और चुंग के अनुसार, ग्राहक संबंधों की खेती भी संभव हैं।

(3) सप्लायर ओरिएंटेड मार्केटप्लेस की विशेषताएँ सप्लायर-ओरिएंटेड माक्रेटप्लेस ग्राहकों के एक समूह को उत्पादों और सेवाओं का एक विस्तृत स्पेक्ट्रम प्रदान करते हैं और उन्हें अपने स्वयं के व्यवसाय में समर्थन भी देते हैं। इसके अलावा, ग्राहक समुदायों, व्यक्तिगत उत्पादों और प्रत्यक्ष ग्राहक संबंधों के माध्यम से बड़ी संभावनाएँ हैं।

(4) अधिकांश निर्माता संचालित इलेक्ट्रॉनिक स्टोर बाजार के इस रूप का उपयोग करते हैं। इस व्यवसाय मॉडल के सफल उदाहरण हैं उदा। डेल और सिस्को। डेल ने अपने 90 प्रतिशत कम्प्यूटर सीधे व्यावसायिक खरीदारों को बेचे और सिस्को ने 1997 में मुख्य रूप से व्यावसायिक ग्राहकों को बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के राउटर, स्विच और अन्य नेटवर्क इंटरकनेक्शन डिवाइस बेचे।

(5) डेल और सिस्को दोनों ने अपने उत्पादों को इंटरनेट के माध्यम से बेचा और बेचा। हालांकि, न केवल डेल और सिस्को सप्लायर ओरिएंटेड मार्केटप्लेस का उपयोग करते हैं, इस मॉडल का उपयोग करने वाली हजारों अन्य कंपनियाँ हैं। विशेष रूप से छोटी कंपनियों के लिए प्रमुख मुद्दा यह है कि अपने उत्पादों के लिए खरीदार कैसे खोजें। इस मॉडल का उपयोग करने वाली साइटों की सफलता के लिए उत्कृष्ट प्रतिष्ठा और वफादार ग्राहकों का एक समूह आवश्यक है।

(6) सप्लायर-ओरिएंटेड मार्केटप्लेस का एक अन्य एप्लिकेशन नीलामी साइट है जैसे उदा। कम्प्यूटर पुनर्विक्रेता इनग्राम माइक्रो कंपनियाँ कर सकती हैं उदा। अधिशेष माल बेचते हैं और व्यापार ग्राहक इसलिए बड़ी छूट का एहसास कर सकते हैं।

आपूर्तिकर्ता उन्मुख बाजार का उदाहरण (Example of the Supplier Oriented Marketplace)

(i) सिस्को सप्लायर-ओरिएंटेड मार्केटप्लेस का सफलतापूर्वक उपयोग करता है। बाजार सिस्को कनेक्शन ऑनलाइन द्वारा संचालित है। 1997 में सिस्को ने राउटर, स्विच और अन्य नेटवर्क इंटरकनेक्ट डिवाइसों के 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक ऑनलाइन (कुलः यूएस $6.4 बिलियन) बेचे। सिस्को के व्यवसाय मॉडल में ग्राहक सेवा और ऑर्डर की स्थिति ढूँढ़ना भी शामिल है। 1991 में, सिस्को ने इंटरनेट का उपयोग करके इलेक्ट्रॉनिक सहायता प्रदान करना शुरू किया।

(ii) पहले आवेदन सॉफ्टवेयर डाउनलोड, दोष ट्रैकिंग और तकनीकी सलाह थे। तीन साल बाद, 1994 में, सिस्को ने वेब पर अपना सिस्टम सिस्को कनेक्शन ऑनलाइन नाम दिया। 1998 तक, ग्राहक तकनीकी सहायता प्राप्त करने, ऑर्डर चेक करने या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए महीने में लगभग दस लाख बार सिस्को की वेब साइट का उपयोग कर रहे थे।

(iii) लगभग 70 प्रतिशत तकनीकी सहायता और ग्राहक सेवा कॉलों को ऑनलाइन संभाला जाता है। नतीजतन, सिस्को ने अपनी तकनीकी सहायता उत्पादकता में प्रति वर्ष लगभग 200 से 300- प्रतिशत की वृद्धि की। इसके अलावा, ऑनलाइन तकनीकी सहायता ने तकनीकी सहायता स्टाफ की लागत में लगभग 125 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमी की। 1996 से सिस्को का इंटरनेट उत्पाद केंद्र ग्राहकों को वेब के माध्यम से कोई भी उत्पाद खरीदने की अनुमति देता है, जिससे सिस्को और उसके ग्राहकों दोनों के लिए समय की बचत होती है।

(iv) वेब साइट के विकास से पहले, किसी उत्पाद को ऑर्डर करना लंबा और जटिल था। सिस्को अपनी वेब साइट पर उपकरण भी प्रदान करता है जहाँ ग्राहक जैसे सवालों के जवाब ढूँढ सकते हैं। “आदेश कब तैयार होगा ?”।

(v) सिस्को का अनुमान है कि 1998 में अपने आवेदन ऑनलाइन करने से कम्पनी को प्रति वर्ष 363 मिलियन अमेरिकी डॉलर की बचत हुई इसके अतिरिक्त, सिस्को वितरण, पैकेजिंग और दौहराव में प्रति वर्ष यूएस $ 180 मिलियन बचाता है, क्योंकि ग्राहक सिस्को की साइट से सीधे नए सॉफ्टवेयर रिलीज डाउनलोड करते हैं। वेब साइट और वेब-आधारित सीडी-रोम पर उत्पाद और मूल्य निर्धारण की जानकारी प्रदान करके, सिस्को कैटलॉग को प्रिंट करने और वितरित करने में प्रति वर्ष यूएस + 50 मिलयन बचाता है।

क्रेता- उन्मुख बाजार की विशेषताएँ (characteristics of the Buyer-Oriented Marketplace)

आपूर्तिकर्ता उन्मुख मार्केटप्लेस का उपयोग करके, खरीदारों को आपूर्तिकर्ताओं और उत्पादों को खोजने और तुलना करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टोर और इलेक्ट्रॉनिक मॉल खोजना होगा। यह बड़े खरीदारों के लिए बहुत महंगा और समय लेने वाला होगा, जो इंटरनेट पर हजारों आइटम खरीदते हैं। नतीजतन, ऐसे बड़े खरीदार अपना खुद का मार्केटप्लेस खोलना पसंद करते हैं जिसे क्रेता-ओरिएंटेड मार्केटप्लेस कहा जाता है।

लेन-देन और खरीद प्रक्रियाओं का समर्थन करके, ये मार्केटप्लेस लागत बचत में काफी संभावनाएँ प्रदान करते हैं। क्रेता-उन्मुख बाजार औद्योगिक क्षेत्रों में कुछ और प्रमुख खरीदारों के साथ पाए जाते हैं। बाजार के आवश्यक तत्व हैं:

लेनदेन के लिए दिशानिर्देश, इंटरनेट आधारित उत्पाद और आपूर्तिकर्ता सूची उपलब्धता जांच, वार्ता का सूचनात्मक समर्थन, नीलामियों और प्रस्तुतियाँ में बोली लगाने का नियंत्रण, कैटलॉग ऑर्डरिंग, लेनदेन का समर्थन, वितरण निरीक्षण, गुणवत्ता प्रबंधन

इलेक्ट्रॉनिक खरीद की संभावनाएँ (Potential of Electronic Procurement) – कई कंपनियों में, खरीद पिछले वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक बन गया है। कंपनियों ने इलेक्ट्रॉनिक रूप से खरीद का समर्थन करके लागत बचत में बड़ी संभावनाओं के अस्तित्व का एहसास किया। इलेक्ट्रॉनिक प्रोक्योरमेंट द्धई-प्रोक्योरमेंटॠ का उपयोग करके उत्पाद, प्रक्रिया- और इन्वेंट्री लागत को कम किया जा सकता है। ई-प्रोक्योरमेंट ज्यादातर क्रेता- उन्मुख मार्केटप्लेस में महसूस किया जाता है।

उत्पाद लागत (Product Costs) – ई-प्रोक्योरमेंट के माध्यम से खरीद कीमतों को कम करके उत्पाद की कम लागत का एहसास किया जा सकता है। यह मुख्य रूप से निम्नलिखित बिंदुओं द्वारा प्राप्त किया जाता है:

(1) विदेशों में स्थित छोटी कंपनियों तक पहुँच की सुविधा है।

(2) कुंजी-आपूर्तिकर्ताओं के उद्देश्य से खरीद प्रणाली को अन्य आपूर्तिकर्ताओं के लिए कुशलता से विस्तारित किया जा सकता है।

(3) खरीद चक्र को छोटा किया जा सकता है और उदा द्वारा समर्थित भी किया जा सकता है। नीलामी खरीद मात्रा को आंतरिक व्यापार विभागों और भागीदार कंपनियों से बंडल किया जा सकता है।

(4) ये बिंदु मुख्य रूप से आपूर्तिकर्ताओं के लिए सही हैं उदा। बोल्ट, नट और स्टेशनरी की । अत्यधिक विशिष्ट उत्पादों के आपूर्तिकर्ता कम प्रभावित होते हैं। 1999 में, एवरडीन समूह ने पाया कि बड़े पैमाने के उद्यम उत्पाद लागत को औसतन 5-10% तक कम करने में सक्षम थे।

क्रेता- उन्मुख बाजारस्थल (Buyer Oriented Marketplaces)- प्रक्रिया लागत (Process Costs)-प्रक्रिया लागत को कम करना ई-प्रोक्योरमेंट की सबसे बड़ी संभावना है। अब तक, एक आदेश के कारण औसतन 200-300 डीएम की लागत आई है। आंतरिक नौकरशाही लागत के एक बड़े हिस्से के लिए जिम्मेदार है। ई-प्रोक्योरमेंट प्रक्रिया लागत को 90 प्रतिशत तक कम कर सकता है। 17% इन लागत बचत को निम्नलिखित सुधारों के माध्यम से महसूस किया जाता है:

(i) प्रशासनिक कार्यों का अधिक प्रभावी संचालन जैसे इलेक्ट्रॉनिक समर्थन के माध्यम से वितरण निरीक्षण या आदेश प्रपत्र तेज और अधिक कुशल आंतरिक समन्वय जैसे हस्ताक्षर जो एक प्राधिकरण के लिए आवश्यक हैं।

(ii) बेहतर जानकारी उत्पाद कैटलॉग और विवरण नियमित रूप से अपडेट करना

(iii) त्रुटियों से बचना (जैसे गलत लेख संख्या)

(iv) मैं उत्पादों की तेजी से खोज कर रहा हूँ

(v) एबरडीन समूह की 1999 की जांच से पता चला है कि प्रक्रिया लागत (बड़े पैमाने के उद्यमों कीॠ खरीदार उन्मुख का उपयोग करके औसतन यूएस $ 100 से यूएस $ 30 तक कम हो गई थी।

(vi) मार्केटप्लेस 1 ‘बी 2 बी ई-कॉमर्स के माध्यम से सतत संबंध विकसित करना’

सूची लागत (Inventory Costs)- लंबी डिलीवरी का समय और ऑर्डर की खराब पारदर्शिता के कारण इन्वेंट्री का स्तर अधिक होता है, जिससे उच्च पूंजीगत लागत और इन्वेंट्री के मूल्य का आंशिक नुकसान होता है। यह कम्पनी की लाभप्रदता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। ई-प्रोक्योरमेंट इन्वेंट्री के स्तर को 20-40 प्रतिशत तक कम कर सकता है। एबरडीन समूह ने दिखाया कि इन्वेंट्री लागत में 25-30 प्रतिशत की कमी आई है।

इलेक्ट्रॉनिक खरीद की संभावित समस्याएँ (Possible Problems of Electronic Procurement)

(i) क्रेता-उन्मुख बाजार लागत बचत में कई संभावनाएँ प्रदान करता है। बाजार सैद्धांतिक रूप से सभी प्रतिभागियों को लाभ प्रदान करता है लेकिन वास्तविकता यह दर्शाती हैं कि वे मुख्य रूप से खरीदारों और प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं द्वारा महसूस किए जाते हैं। ऑटोमोबाइल निर्माता डेमलर क्रिसलर, फोर्ड औन जनरल मोटर्स ने कोविसिंट, एक क्रेता-उन्मुख बाजार बनाने के लिए शामिल हो गए। वे प्रति कार US $ 1000 तक की लागत बचत प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं। अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियाँ इसमें शामिल होने के इच्छुक हैं। आपूर्तिकर्ता जैसे उदा. कॉन्टिनेंटल और कर्मन, जो विशेष उत्पादों का निर्माण करते हैं। और जो अपने सेगमेंट में मार्केट लीडर हैं, इलेक्ट्रॉनिक मार्केटप्लेस का स्वागत करते हैं।

(ii) इन आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के बीच अन्योन्याश्रितताएँ हैं। वे लागत बचत भी महसूस कर सकते हैं उदा। प्रक्रिया लागत में। वहीं दूसरी तरफ कई छोटी और मझोली कंपनियों के सामने नई स्थिति आ गई वे अक्सर अनिर्दिष्ट उत्पादों का निर्माण करते हैं और बड़े पैमाने पर व्यावसायिक संबंधों में निवेश करते हैं उदा। अपने संयंत्र को खरीदार के करीब रखकर।

(iii) नया बाजार खरीदारों के प्रभुत्व को बढ़ाता है। खरीदार उन्हें नए विकल्पों के साथ दबाव में डाल सकते हैं और कम खरीद कीमतों का एहसास कर सकते हैं। नई स्थिति से इन कंपनियों को खतरा है।

क्रेता- उन्मुख बाजार का उदाहरण (Example of the buyer Oriented Marketplace)

(i) क्रेता की बोली लगाने वाली साइट क्रेता- उन्मुख बाजार का सबसे लोकप्रिय प्रकार है। यह उदाहरण जीई की इलेक्ट्रॉनिक बिडिंग साइट (जीई टीपीएन पोस्ट) को दर्शाता है जो कम्पनी की खरीद प्रक्रिया को बढ़ाता है। जीई ने अपनी साइट अन्य खरीदारों के लिए भी खोली जो लाभ से भी लाभ उठा सकते हैं। जीई अपनी साइट का उपयोग करने के लिए शुल्क लेता है और इसलिए अतिरिक्त लाभ उत्पन्न करता है। जीई की बोली लगाने वाली साइट का उपयोग करने के लिए, खरीदार बोली परियोजना की जानकारी तैयार करते हैं और इसे इंटरनेट पर पोस्ट करते हैं।

(ii) संभावित आपूर्तिकर्ताओं की पहचान के बाद, इन आपूर्तिकर्ताओं को परियोजना पर बोली लगाने के लिए आमंत्रित किया जाता है। आपूर्तिकर्ता इंटरनेट से परियोजना की जानकारी डाउनलोड कर सकते हैं और परियोजना के लिए बोलियाँ जमा कर सकते हैं। खरीदार तब आपूर्तिकर्ता की बोलियों का मूल्यांकन करते हैं और इलेक्ट्रॉनिक रूप से बातचीत कर सकते हैं। खरीदार उन बोलियों को स्वीकार करते हैं जो उनकी आवश्यकताओं को सर्वोत्तम रूप से पूरा करती हैं। ऐसा करने से, खरीदार दुनिया भर में नए आपूर्तिकर्ताओं के साथ साझेदारी की पहचान और निर्माण कर सकते हैं। सूचना और विशिष्टताओं को व्यापार भागीदारों (आपूर्तिकर्ताओं) को तेजी से (एक साथ) वितरित किया जा सकता है। नतीजतन, बेहतर कीमतों पर बातचीत करने के लिए बड़ी संख्या में आपूर्तिकर्ताओं से बोलियाँ तेजी से प्राप्त की जा सकती हैं और उनकी तुलना की जा सकती है।

(iii) जीई की बोली लगाने वाली साइट आपूर्तिकर्ताओं को भी लाभ प्रदान करती है। विक्रेता । बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की क्रय शक्ति के साथ बड़े पैमाने के खरीदार तक तुरंत पहुँच प्राप्त कर सकते हैं। इसलि विक्रेता अपनी बाजार पहुँच का विस्तार कर सकते हैं और बिक्री और विपणन गतिविधियों के लिए लागत कम कर सकते हैं। उन्हें लघु बिक्री चक्र से भी लाभ होता है।

मध्यस्थ-उन्मुख बाजार की विशेषताएँ (Characteristics of the Inter judiciary oriented Marketplace)

(i) यह व्यवसाय मॉडल एक मध्यस्थ कम्पनी द्वारा स्थापित किया गया है जो एक बाजार चलाती है जहाँ व्यापार खरीदार और विक्रेता मिल सकते हैं। दो प्रकार के इंटरमीडियरी-ओरिएंटेड मार्केटप्लेस हैं: हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल मार्केटप्लेस। वर्टिकल मार्केटप्लेस एक औद्योगिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हैं जबकि क्षैतिज बाजार सभी औद्योगिक क्षेत्रों को सेवाएँ प्रदान करते हैं।

(ii) इंटरमीडियरी-ओरिएंटेड मार्केटप्लेस एक तटस्थ व्यापार मंच है और एक सामान्य बाजार के शास्त्रीय आर्थिक कार्यों की पेशकश करता है। अंतर यह है कि प्रतिभागियों को शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है। हजारों इंटरमीडियरी-ओरिएंटेड मार्केटप्लेस हैं और उनमें से कई उनके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में बहुत भिन्न हैं। इन बाजारों में “औद्योगिक क्षेत्र को आभासी सूची ” हो सकती है।

(iii) कंपनियों के पास इस वर्चुअल कैटलॉग में खुद को पेश करने की संभावना है। इंटरनेट आधारित “नोटिस बोर्ड”, पर कंपनियों के एकल प्रस्ताव या अनुरोध पाए जा सकते हैं। एक मध्यस्थ-उन्मुख बाजार में कैटलॉग भी हो सकते हैं जहाँ उत्पादों और कीमतों की जानकारी प्रस्तुत जा सकती है। खोज कार्यों की पेशकश करके, बाजार उत्पादों की तुलना और पारदर्शिता को संभव की बनाता है। मार्केटप्लेस नीलामी की पेशकश भी कर सकते हैं। ये नीलामियाँ विक्रेताओं (उत्पाद बेचे जाते हैं) या खरीदारों (आदेश बेचे जाते हैं) द्वारा आयोजित की जा सकती हैं।

(iv) इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक कार्यों की पेशकश करना संभव है जहाँ प्रतिभागी वास्तविक समय में बातचीत कर सकते हैं। बाजार चलाने वाली मध्यस्थ कम्पनी सफल लेनदेन और सेवाओं की बातचीत के प्रावधानों के माध्यम से लाभ उत्पन्न कर सकती है (उदाहरण के लिए उत्पादों को वितरित करने के लिए एक रसद कम्पनी)।

(v) कम्पनी सदस्यता के लिए और जानकारी, ऑफर या अनुरोध प्रस्तुत करने के लिए शुल्क भी ले सकती है। इसके अलावा विज्ञापन (जैसे बैनर) द्वारा लाभ अर्जित किया जा सकता है। कम्पनी साइट पर प्रवेश करने वाले अधिक खरीदारों से मुनाफा कमाने वाले बाजार के माध्यम से अपने उत्पादों का वितरण भी कर सकती है। एक सामान्य ई-स्टोर।

इंटरमीडियरी – ओरिएंटेड मार्केटप्लेस के उदाहरणः Buzzsaw (Example of the Intermediary oriented market place)

(i) बज्जॉ एक लंबवत इलेक्ट्रॉनिक बाजार है जो भवन उद्योग पर केंद्रित है। एक निर्माण परियोजना में कई अलग-अलग पक्ष शामिल हैं: उदा। भवन निर्माण के ठेकेदार, निर्माता, हाथ से कम करने वाले श्रमिक, वास्तुविद, व्यापारी और भवन स्वामी। इनमें से कई पार्टियाँ क्षेत्रीय विक्रेता है। सभी प्रतिभागियों के बीच विविध व्यावसायिक संबंध हैं।

(ii) जटिल संरचना योजना और संचार की अक्षम प्रक्रियाओं की ओर ले जाती है। बजसॉ पार्टियों के बीच योजना और संचार को बेहतर बनाने के लिए सॉफ्टवेयर प्रदान करता है। यह परियोजना के बजट और समय सारिणी के सामान्य ओवरस्पीडिंग को कम करने में मदद करता है। बजसों की सेवाओं का केंद्र एक सॉफ्टवेयर है, जो निर्माण परियोजना (प्रशासक) का प्रबंधन करता है।

(iii) इस सॉफ्टवेयर का उपयोग प्रक्रिया में शामिल कई प्रतिभागियों की संपूर्ण निर्माण योजना को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। कार्य जैसे उदा। डिजाइन, परियोजना की योजना और भवन की प्रगति के पर्यवेक्षण का समर्थन किया जा सकता है। Buzzsaw भवन उद्योग के बारे में विस्तृत जानकारी भी प्रदान करता है (उदाहरण के लिए क्षेत्र को प्रभावित करने वाली खबरें, एक वर्गीकृत निर्देशिका और एक स्थानीय मौसम पूर्वानुमान)। बाजार व्यापार करने का विकल्प भी प्रदान करता है।

(iv) भवन उद्योग के लिए प्रासंगिक सभी उत्पादों का कारोबार किया जा सकता है। वेब साइट वांछित उत्पादों को खोजने के लिए खोज इंजन प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, खरीदार और विक्रेता बाजार में अनुरोध और ऑफर सम्मिलित कर सकते हैं। Buzzsaw की आय के स्रोत लेनदेन के लिए और व्यवस्थापक के उपयोग के साथ-साथ विज्ञापन राजस्व के लिए शुल्क हैं।

IMPORTANT LINK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *